सुरक्षा टिप्स

उपभोक्ता टिप्स

• आपके घर में विद्युत स्थापना

आपके घर में बिजली की आपूर्ति JdVVNL मीटर के माध्यम से होती है। जिसे सील कर दिया गया है, और इसे JdVVNL कर्मचारियों के अलावा किसी और के द्वारा कभी नहीं छुआ जाना चाहिए।

आपके JdVVNL मीटर से आपके घर में कोई भी विद्युत अधिष्ठापन (जैसा कि आपके मीटर में विद्युत नेटवर्क से विरोध किया जाता है) आपकी जिम्मेदारी है। बिजली के प्रतिष्ठानों के सभी मरम्मत कार्य केवल एक पंजीकृत विद्युत ठेकेदार द्वारा किए जाने चाहिए। आपात स्थिति में अपने घर में बिजली बंद करने का तरीका जानें।

 

• आपका वितरण बोर्ड (लघु सर्किट ब्रेकर बोर्ड / फ्यूज बोर्ड)

आपका वितरण बोर्ड आपके घर की विद्युत प्रणाली का केंद्रीय बिंदु है। यह वह बिंदु भी है जिस पर आपके बिजली के तारों को आपके पूरे घर में विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए अलग-अलग सर्किट प्रदान करने के लिए विभाजित किया जाता है। जैसे प्रकाश व्यवस्था, सॉकेट आउटलेट, विसर्जन हीटर आदि।

• MCB / Fuse क्या है?

MCBs (मिनिएचर सर्किट ब्रेकर्स) और फ़्यूज़ सुरक्षा उपकरण होते हैं जो गलती होने पर सर्किट में बिजली के प्रवाह को काट देते हैं। वे आपके वितरण बोर्ड में पाए जा सकते हैं और आपके घर के आसपास के विभिन्न सर्किटों की सुरक्षा के लिए कई प्रकार की ताकत में आते हैं। हमेशा उचित रेटिंग के MCB स्थापित करें।

एक सर्किट में गलती होने पर एमसीबी को रीसेट किया जा सकता है, लेकिन एक उड़ा फ्यूज को एक समान ताकत के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। MCB रीसेट करने के लिए केवल आइटम को 'ON' पोजिशन पर रीसेट करें।

MCBs और फ़्यूज़ की 'शक्ति' को Amps में मापा जाता है और उन पर मुहर लगाई या छापी जाती है।

 

• अवशिष्ट वर्तमान उपकरण (RCDs) / ELCB

आरसीडी एक विद्युत दोष की स्थिति में गंभीर बिजली के झटके से बचाता है। वे एक सर्किट से 'लीक' बिजली का पता लगाते हैं (जो कि उदाहरण के लिए एक केबल के क्षतिग्रस्त होने पर हो सकती है) और सर्किट से बिजली की आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करके प्रतिक्रिया करते हैं। उपकरण जो पानी के संपर्क में आते हैं उदा। रेगिस्तान कूलर, वॉशिंग मशीन, मिक्सर, आदि पृथ्वी रिसाव के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और इसलिए इनमें इलेक्ट्रोक्यूशन का अधिक खतरा होता है।

अधिकांश आधुनिक घरों में उनके वितरण / फ्यूज बोर्ड में एक आरसीडी फिट है, लेकिन पुराने घरों को एक स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है। RCD एक सॉकेट आउटलेट पर प्लग-इन आइटम के रूप में फिट होने के लिए भी उपलब्ध हैं। वितरण बोर्ड में लगाए गए आरसीडी नहीं होने पर उपकरण, बाहरी उपकरणों के लिए एक आरसीडी को शामिल करने वाले प्लग का उपयोग किया जाना चाहिए।

यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपका आरसीडी सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं। इस चेक को करने के लिए वितरण / फ्यूज बोर्ड में लगे आपके आरसीडी पर 'टी' या 'टेस्ट' के रूप में चिह्नित टेस्ट बटन दबाएँ, सभी आरसीडी में एक है।

यदि यह सही ढंग से काम कर रहा है, तो सभी सॉकेट सर्किट की शक्ति तुरंत बंद हो जाएगी। यदि आरसीडी यात्रा करने में विफल रहता है, तो इसे तत्काल एक पंजीकृत विद्युत ठेकेदार द्वारा बदल दिया गया है।

याद रखें कि शक्ति को बहाल करने के लिए परीक्षण के बाद आरसीडी को रीसेट करें!